तीन दिवसीय नागरिक पत्रकारिता कार्यशाला का हुआ समापन

0

नोएडा।PNI News। प्रेरणा शोध संस्थान न्यास, नोएडा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नागरिक पत्रकारिता कार्यशाला का समापन हुआ। आज के सत्र की शुरूआत में साइबर लॉ एवं डिजिटल मीडिया के दुरुपयोग विषय पर साइबर एक्सपर्ट मधुर का व्याख्यान हुआ। दूसरे सत्र में टीवी पत्रकारिता विषय पर लोकसभा टीवी के संपादक श्याम किशोर सहाय ने अपना व्याख्यान दिया एवं टीवी पत्रकारिता की तकनीकी वारीकियों की जानकारी दी। उन्होंने मीडिया की भूमिका को रेखांकित करते हुए बताया कि टीवी मात्र संचार संप्रेषण का माध्यम ही नहीं बल्कि, देश की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक विरासतों को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। इसके कुप्रभाव से बचने के लिए समाज को मीडिया का मूकदर्शक न रहकर जन पत्रकारिता के माध्यम से प्रत्युत्तर के लिए तैयार रहना चाहिए। तीन प्रायोगिक सत्रों में प्रतिभागियों को सूचना के अधिकार की बारीकियों की जानकारी प्रसिद्ध समाजसेवी एवं अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय जी ने दिया। इस कार्यशाला में 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यशाला के वर्गाधिकारी अरुण कुमार सिन्हा रहे। नागरिक पत्रकारिता की बारीकियों की जानकारी मीडिया जगत की प्रसिद्ध हस्ती रवि पाराशर ने दी। सम्पूर्ण व्यवस्था प्रमोद कामत ने सुव्यवस्थित रूप से चलाई रिपोर्ट लेखन का दायित्व डॉ अखिलेश मिश्र एवं सम्पूर्ण व्यवस्था का मार्गदर्शन कृपा शंकर ने किया। कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिये गये।
संस्थान की पत्रिका केशव संवाद के विशेषांक अपराजिता का विमोचन भी किया गया। विमोचन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉ. अमृता सिंह व मुख्य वक्ता डॉ. गीता भट्ट ने कहा कि भारत में महिलायें कभी भी अबला नहीं, बल्कि ज्ञान विज्ञान के सृजन एवं संचरण में पुरुषों से आगे रहीं। मुख्य अतिथि डॉ. अमृता सिंह ने समाज में नारी के योगदान पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही श्रीमती मीनाक्षी कौशल ने पत्रिका के गुणवत्ता परक लेखों की प्रशंसा की। श्रीमती प्रीति दादू ने धन्यवाद ज्ञापन किया। यह विशेषांक पूर्णतया मातृशक्ति के द्वारा तैयार किया गया। जिसमें लेखक से लेकर संपादक टीम में महिला ही रही। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. प्रियंका सिंह एवं उनकी टीम की संपूर्ण सदस्यों ने बडे मनोयोग से पूरा काम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here