होटल मैनेजमेंट शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से अपनी पहचान बना रहा सिम्स हाॅस्पटेलटी एण्ड होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट

0

दिल्ली:PNI NEWS: सिम्स हाॅस्पटेलटी व होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट होटल मैनेजमेंट की शिक्षा के क्षेत्र में देश व दुनियां में अपनी पहचान तेजी से बना रहा है। हजारों बच्चों को शिक्षित कर दुनिया भर के फाइव स्टार होटलों में टैनिंग व रोजगार देकर विश्व भर के युवाओं के लिए सिम्स एक उम्मीद बन रहा है। आइये जानते हैं कि क्या है इस क्षेत्र में खास किस तरह युवाओं को दे रहा है सिम्स बेहतर करियर व उड़ान भरने की ताकत
नए भारत में युवा पीढ़ी तेजी से आगे बढ़ना चाहती है, नए युवा की सोच और सपने उंचाईयों को छूना है। लेकिन कुछ कारणों की वजह से अपने सपनों की उड़ान को युवा पीछे छोड़ने पर मजबूर हो जाता है। जिसका कारण परिवार का आर्थिक रूप से मजबूत न होना कह सकते हैं, या फिर कोई बेहतर रास्ता न मिलना। हमें जरूरत है सही रास्ते को चुनने, जानने और समझने की, इस युग के युवाओं को हुनर की जरूरत हैं क्योंकि हुनर एक ऐसा रास्ता है जो आपको देश व दुनिया के किसी भी कोने में भूख का अहसास नहीं होने देगा। लेकिन वो हुनर हम कैसे तैयार करेंगे इस बात को हमें गंभीरता से सोचने की जरूरत है। आज अन्य क्षेत्रों में इस बात पर दो राई नहीं है कि युवा बेरोजगारी महसूस करता है या फिर खुद को तरक्की देने में असफल महसूस करता है। इसका कारण यही है कि जिस क्षेत्र में वह है वह क्षेत्र आपको रोजगार देता है लेकिन हुनर नहीं, क्योंकि ऐसा रोजगार जो हुनर से पैदा होता वह आपको जीवन भर उंचाईयों पर ले जाने का काम करता है। होटल इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां रोजगार की लाखों भर्तीयां हैं, जहां हर रोज नए रोजगार तेजी से बढ़ रहे हैं, फिर चाहे वह फूड हो या टूरिज्म। युवाओं के लिए इस क्षेत्र में अपने करियर को बनाने के लिए यह एक ऐसा अनोखा रास्ता हैं जहां 100 प्रतिशत रोजगार, व्यापार, भरोसे के साथ में प्राप्त हो रहा है। यदि युवा होटल मैनेजमेंट व टूरिज्म का प्रफेशनल डिप्लोमा व डिग्री के कोर्स कर अपने करियर की शुरूआत करते हैं तो आज विश्व भर में लाखों रोजगार हर रोज इस क्षेत्र में तैयार हो रहे हैं। खास कर भारत के युवाओं के लिए यह क्षेत्र युवाओं को आमंत्रित कर रहा है। होटल इंडस्ट्री ग्रोथ की इंडस्ट्री है खाने की इंडस्ट्री है जो कभी बाजार में गिर नहीं सकती यही कारण है कि आज इस इंडस्ट्री में कार्य करना सबसे फायदे मंद है क्योंकि यह क्षेत्र हुनर के साथ रोजगार देता है और यदि आपके पास कला है तो आप दुनियां के किसी भी कोने में जाकर अपने हुनर से रोजगार पैदा कर सकते हैं। इस क्षेत्र में होटलस लाखों रूपए सेलरी देने के लिए तैयार है यदि आपके अंदर हुनर है। 
सिम्स हाॅस्पटालटी एंड होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट दिल्ली विश्व भर में अपनी एक अलग भूमिका निभाता है, सिम्स ने हजारों बच्चों को इस क्षेत्र में शिक्षित कर देश तथा विदेशों के फाइव स्टार होटलों में रोजगार दिया है। सिम्स में प्रति वर्ष 200 से 500 बच्चें होटल मैनेजमेंट की शिक्षा प्राप्त करते हैं। सिम्स सिर्फ शिक्षा ही नहीं होटल इंडस्ट्री में होने वाले इवेंटस, क्रियाकलाप, टूरिज्म, लेंगवेज, जैसे कई सुविधाएं बच्चों को दे रहा है। इसके साथ-साथ फाइव स्टार नेशनल तथा इंटरनेशनल होटलस में बच्चों को इंडस्ट्रियल तथा जाॅब ट्रैनिंग देकर वहां रोजगार प्रदान कर रहा है। होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में सिम्स ने बहुत तेजी से अपनी पहचान बनाने का काम किया है क्योंकि सिम्स बच्चों को क्वालिटी तथा रोजगार देने के 100 प्रतिशत वादे को पूरा कर रहा है। इसी कारण आज सिम्स दुनियां भर में अपनी अलग पहचान बनाकर देश तथा विदेश के युवाओं को इस क्षेत्र में अपने करियर को बनाने के लिए आमंत्रित भी करता है। क्योंकि सिम्स आपके सुनहरे भविष्य को तैयार करने का संकल्प ले रहा है। यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना सुनहरा भविष्य बनाना चाहते हैं तो सिम्स आपके लिए सबसे बेहतर रास्ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here