हिन्दू जनजागृति समिति का अभियान ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’

0

नोएडा।PNI News। राष्ट्रध्वज तो राष्ट्र का गौरव है ! परंतु दुर्भाग्यवश अधिकांश भारतीयों को इसका स्मरण केवल 15 अगस्त और 26 जनवरी को ही होता है । इस दिन राष्ट्रध्वज बडे गर्व के साथ फहराए जाते हैं । यही कागज से बने/प्लास्टिक से बने छोटे-छोटे राष्ट्रध्वज उसी दिन सायंकाल से सडक, कूडे, नाली आदि स्थानों पर गिरे हुए मिलते हैं । प्लास्टिक से बने ध्वज तो तुरंत नष्ट भी नहीं होते, जिससे अनेक दिनों तक हमें इस राष्ट्रध्वज का अनादर देखना पडता है । राष्ट्रध्वज का इस प्रकार से होनेवाला अनादर रोकने के लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (याचिका क्र. 103/2011) प्रविष्ट की गई । उसपर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज के अनादर को रोकने के लिए शासन को आदेश दिए तथा उसके अनुसार केंद्रीय एवं राज्य गृह विभाग तथा शिक्षा विभाग द्वारा इस विषय में परिपत्रक भी जारी किया ।
इस अभियान के अंतर्गत राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु न्यायालय के आदेश के अनुसार, साथ ही राज्य शासन के प्लास्टिक प्रतिबंध के निर्णय के अनुसार कार्यवाही करने के विषय में नोएडा के सिटी मजिस्ट्रेट ऑफिस में श्रीमती मीरा गुप्ता को ज्ञापन दिया गया जिसमें निम्न मांगें रखी गई :

  1. शासन न्यायालय के आदेशानुसार राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने का उद्बोधन करने के लिए क्रियान्वयन समिति की स्थापना करें । इस क्रियान्वयन समिति में हिंदू जनजागृति समिति का भी समावेश करें।
  2. जिले में कहीं भी प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज का उत्पादन तथा उसकी बिक्री होती है क्या, यह सुनिश्चित किया जाए । यदि ऐसा होता है, तो संबंधित उत्पादक के विरुद्ध तुरंत कार्यवाही की जाए।
  3. नागरिकों को उद्बोधन करने के लिए हिंदू जनजागृति समिति द्वारा “राष्ट्र ध्वज का सम्मान करें” यह विशेष लघु चलचित्र बनाया गया है, इसे चलचित्र गृह (सिनेमाघर) तथा केबल वाहिनियों पर इसके प्रसारण की अनुमति मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here